गुरुवार, 31 जनवरी 2013

ब्लैकबेरी 10: एक नयी शुरुआत

ब्लैकबेरी को ऑफिस फ़ोन का पर्याय माना जाता रहा है जिसपे ईमेल की सुविधाओं का कोई जोड़ नहीं था। 2003 जब ब्लैकबेरी ने अपनी शुरुआत की उस समय एप्पल, सैमसंग जैसे आज के बड़े नामों का हैंडसेट बाज़ार में कोई पहचान नहीं थी। ब्लैकबेरी फ़ोन की लोकप्रियता इस बात पे टिकी थी के वह ऑफिस जाने वालों से लेकर व्यवसाइयों का चहेता बना रहे। यही एक ब्रांड था जिसने बाज़ार की प्राथमिकताओं को अपने हिसाब से मोड़ने में सफलता हासिल की थी।  ब्लैकबेरी के संयंत्र किसी भी दृष्टिकोण से उनके लिए नहीं था जिन्हें अपने मोबाइल से बढ़िया कैमरा अथवा म्यूजिक की अपेक्षा थी। यह आज भी ऑफिस कम्युनिकेशन फ़ोन है।

आज जहाँ बाजार का रुख हर महीने या कहिये बॉलीवुड की तरह हर शुक्रवार को बदलने की संभावनाएं तालाश कर रहा होता है वहां किसी एक तकनीक के सहारे एक रेखीय विकास से काम नहीं चलेगा। तकनीक बाजार में आज जिसकी भी तूती बोलती है उन्होंने इस पहलू पर बड़े गौर से विचार किया है। फिलिप्स जैसी कंपनी जिसने होम एंटरटेनमेंट मशीनों के विकास में अपने झंडे गाड़े थे आज खरीदार ढूंढ रहा है। कारण सिर्फ यह है की समय के साथ बदलने की उनकी रफ़्तार बाज़ार की रफ़्तार से धीमी थी।

ब्लैकबेरी 10
अगर हम मोबाइल निर्माताओं की बात करें तो नोकिया, मोटोरोला, सोनी और ब्लैकबेरी चारों बड़ी कंपनियों को यह बात अच्छी तरह समझ आ गयी है के बाज़ार के मूड को समझना और उसी हिसाब से उत्पाद बनाना उन्हें ज्यादा समय तक प्रतिस्पर्धा में बनाए रख पायेगा। हम एक सार्वभौमिक हिस्सेदारी की दुनिया में कदम रख रहें हैं जहाँ जितने ज्यादा लोग आपसे जुड़ेंगे आपका उत्पाद उतना सफल होगा। तकनीक को गुप्त अथवा संजोये रखना अब बीती बातें जैसे लगती हैं। एंड्राइड उपकरणों की भरमार और माइक्रोसॉफ्ट से मोहभंग इस बात को समझने के लिए पर्याप्त उदहारण हैं।

ब्लैकबेरी ने अपने प्रेस विज्ञप्ति में बताया है के उनके नए फ़ोन ब्लैकबेरी Z10 और ब्लैकबेरी Q10 जल्दी ही अंतर्राष्ट्रीय बाजारों की शोभा बढ़ाएंगे। निक मन्निंग जो प्रवक्ता हैं ब्लैकबेरी के उन्हें यह कहते सुना गया के ब्लैकबेरी का ऑपरेटिंग सिस्टम एकदम नए किस्म का है और इनसे स्मार्ट फ़ोन तकनीक को नयी दिशा मिलेगी। बताया गया के ब्लैकबेरी 10 ऑपरेटिंग सिस्टम उपभोक्ताओं को अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल इनफार्मेशन को बिलकुल अलग अलग रखने में सक्षम होगा और नौकरी बदलने की सूरत में आप अपनी प्रोफेशनल इनफार्मेशन बिना किसी असुविधा के पूरी तरह मिटा पायेंगे।
ब्लैकबेरी 10
ब्लैकबेरी 10 कितने का पड़ेगा इसे अभी राज़ ही रखा जा रहा है। अब इस बात का इंतज़ार रहेगा की क्या यह नयी पहल ब्लैकबेरी की डूबती नैया को उबार पायेगा? ब्लैकबेरी की 80 फीसदी से भी ज्यादा लुढ़क चुके शेयरों की कीमतें क्या फिरसे परवान चढ़ पाएंगी? क्या ब्लैकबेरी अपनी शाख बचा पायेगा? हमें इंतज़ार रहेगा।

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें:
http://global.blackberry.com/blackberry-10.html

1 टिप्पणी:

Dharmendra ने कहा…

ब्लैकबेरी Z 10 को ऑफिशियली लांच होने में अभी वक़्त है। इसके स्पेसिफिकेशन क्या होंगे यह क्या करने में सक्षम होगा इसके बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं बताया गया है। रोचक बात यह है के ebay.in पर आप इसका आर्डर प्लेस कर सकते हैं जहाँ इसकी विस्तृत जानकारी भी दी गयी है और कीमत भी।

भारत में अगर आप इसे मंगाना चाहें तो आपको चुकाने पड़ेंगे रु 75,999+125(कूरियर चार्जेज) और वेबसाइट के मुताबिक 6-02-2013 से इसकी डिस्पैच शुरू हो जाएगी। इसमें आपको छह महीने की डीलर वारंटी साथ मिलेगी। वेबसाइट के अनुसार आप इसे किश्तों में भी खरीद सकते है।

दुनिया भर में लगभग नौ करोड़ लोग ब्लैकबेरी इस्तेमाल कर रहे हैं और अगर इस संख्या के सिर्फ आधे लोगों ने भी ब्लैकबेरी को चुना तो यह ब्रांड फिर नयी सुबह देख पायेगा और जिस हिसाब से बाज़ार में उत्सुकता है ऐसा होना मुश्किल नहीं लगता। मुबारक हो ब्लैकबेरी!