शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2013

एप्पल आई फ़ोन ५सी और ५एस - अंगूर खट्टे हैं

लीजिये त्योहारों का मौसम शुरू हो गया. बरसात ने अपना बोरिया बिस्तरा बांधना शुरू कर दिया है और सुबह मे उठना और मुश्किल हो रहा है। सर्दियों की दस्तक साफ सुनाई पड़ने लगी है और हवा मे दशहरे की खुश्बू महसूस की जा सकती है. धान की बोझों का आगमन इस बात का सन्देश दे रहा होता है की खुशिया मनाने के दिन आ गए हैं। हरे पीले धान के पौधों का का बोझ उठाये किसान खुश होकर घरों को लौट रहे होते हैं और नए चावल के मांड की मिठास के बारे में सोच सोच उसके कदम तेज़ होते जाते हैं।

शहर में ऐसा नहीं होता। जिस तरह पूरण मासी और अमावस्या से सरोकार नहीं रहा ठीक वैसे ही नया चावल और नए गेहूं की रोटियों का स्वाद मन भूल सा गया है। यहाँ जीने की सुविधा इतनी ज्यादा है की बदलाव का कोई असर नहीं रह जाता। चीजें अमूमन एक जैसी ही रहती हैं हमेशा। जतन करके यथास्थिति बनाए रखी जाती है। 

आई फ़ोन ५सी और ५एस के बारे में सुनकर खुशफहमी हुई थी की आखिरकार एप्पल ने गरीबों की गुहार सुन ही ली। अब भला इससे सस्ता और इससे अच्छा उपहार आप खुद को क्या दे सकते हैं इस दिवाली। ख़ुशी का बुलबुला तब फूटा जब पता चला भारत अब भी एप्पल की प्राथमिकताओं में से एक नहीं है और भारतवासियों को इसके लिए थोडा और इंतज़ार करना होगा। पर सीमाओं की दुनिया से हम परे हो चुके हैं और कुछ धाकड़ इ कॉमर्स कंपनियां इसे भारतीय उपभोक्ताओं तक पहुचाने से बाज नहीं आ रहीं। दूसरा तरीका यह हो सकता है की आपको मुंबई के मनीष मार्किट जैसी जगह का पता हो। 

सवाल यह है जिस कम कीमत के दावे किये जा रहे थे वह छलावारण जैसा क्यूँ लगता है। पहली बात तो यह की शुरूआती कम कीमत चुकाने के लिए आपको पोस्टपेड प्लान लेना पड़ेगा जिसमे फ़ोन की कीमतें आपसे हर महीने वसूली जायेगी पूरे दो सालों तक। चलिए मान लेते हैं यह कोई आम फ़ोन नहीं एप्पल फ़ोन है और इस तरह लगान वसूलने की उनकी पुरानी प्रक्रिया है। दूसरी बात यह के अगर आप दो साल का करार न करें तब देखिये इसकी कीमत कैसे छलांग लगाती है।

एक और बात आपको नहीं लगता के भारत जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्ट फ़ोन मार्किट वहां इसे इकट्ठे लांच करना चाहिए था। बाकी सभी कम्पनियाँ तो कर रहीं हैं। हमें क्या एप्पल पचता नहीं? 

दिवाली तक आधिकारिक तौर पर लांच हो जाने वाले ये नए एप्पल फ़ोन अब भी आम आदमी के पंहुच से काफी दूर रहेगा। कहा जा रहा है के ५C की कीमत रु. ४९००० और ५S की कीमत होगी रु. ६४००० .  मैंने तो अपनी बगलें झांकना शुरू कर दिया है। 

आपकी राय बताएं।

कोई टिप्पणी नहीं: